HomePoliticsनेपाल चुनाव- मध्यावधि चुनाव के लिए नई तारीख का एलान

नेपाल चुनाव- मध्यावधि चुनाव के लिए नई तारीख का एलान

नेपाल चुनाव- मध्यावधि चुनाव के लिए नई तारीख का एलान, ओली और देउबा के दावे को राष्ट्रपति ने किया खारिज

नेपाल में मध्यावधि चुनाव का ऐलान हो गया है, नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने संसद को भंग करते हुए मध्यावधि चुनाव का एलान किया है

नेपाल में 12 और 19 नवंबर को मध्यावधि चुनाव होंगे. राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा और प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली दोनों के सरकार बनाने के दावे को खारिज कर दिया. ये जानकारी नेपाल कार्यालय की ओर से दी गई है.

हालाँकि राष्ट्रपति का ये बयान इसलिए सामने आया है क्योकि न तो कार्यवाहक प्रधान मंत्री केपी शर्मा ओली और न ही विपक्षी नेता शेर बहादुर देउबा भंडारी द्वारा निर्धारित शुक्रवार की समय सीमा तक नई सरकार बनाने के लिए बहुमत प्रदर्शित करने में सक्षम थे।

संसद भांग करने की मांग कार्यवाहक प्रधान मंत्री ओली की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की सिफारिश पर निर्णय लिया गया था, जिसके बाद दिसंबर 2020 में संसद को भंग करने के विरोध में हफ्तों तक विरोध हुआ और फरवरी में सुप्रीम कोर्ट ने इसे असंवैधानिक करार दिया।

राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा जारी एक प्रेस बयान में कहा गया कि संसद को भंग कर दिया गया था और मध्यावधि चुनाव की तारीखों की घोषणा नेपाल के संविधान के अनुच्छेद 76 (7) के अनुसार की गई थी।

 

राष्ट्रपति ने नेपाल चुनाव के लिए नई तारीखों का ऐलान कर दिया है नई तारीखों के अनुसार अब नेपाल चुनाव 12 और 19 नवंबर को कराय जाने की घोषणा की गयी है

you were reading- नेपाल चुनाव- मध्यावधि चुनाव के लिए नई तारीख का एलान

you may also read- Up Board Exam Update- 10वी के छात्रों को किया जा सकता है प्रमोट

for exams & related educational updates- click here

 

 

 

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments